Contact Form

Name

Email *

Message *

Cari Blog Ini

Image

Animal Farm Hindi George Orwell Hindi Translation Suraj Prakash


Pinterest

ANIMAL FARM HINDI GEORGE ORWELL HINDI TRANSLATION SURAJ PRAKASH

ANIMAL FARM HINDI TRANSLATION

Suraj Prakash

ANIMAL FARM अगरज उपनयसकार जॉर्ज ऑरवेल की कलजयी रचना है और विश्व साहित्य के महान अगरज उपन्यासकार जॉर्ज ऑरवेल ने अपनी इस कृति के द्वारा विश्व साहित्य में अमिट छाप छोड़ी है। 17 अगस्त, 1945 को पहली बार प्रकाशित यह कृति आज भी विश्व की सर्वाधिक पढ़ी जाने वाली कृतियों में से एक है।

ANIMAL FARM एक काल्पनिक कथा है जो जानवरों के एक समूह के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपने मानव मालिक से आजादी पाने के बाद अपना खुद का खेत स्थापित करते हैं। हालांकि, जैसे-जैसे क्रांति आगे बढ़ती है, जानवरों को यह एहसास होने लगता है कि उनके नए शासक अपने पुराने से ज्यादा क्रूर हो रहे हैं।

ANIMAL FARM एक व्यंग्य है जो स्टालिनवादी रूस की आलोचना करता है। ऑरवेल का मानना था कि रूसी क्रांति भ्रष्ट हो गई थी और एक नए तानाशाही में बदल गई थी। ANIMAL FARM उस प्रक्रिया की एक चेतावनी है जिसके द्वारा क्रांतियां अपने आदर्शों को धोखा दे सकती हैं।

ANIMAL FARM का हिंदी अनुवाद सुराज प्रकाश द्वारा किया गया है। प्रकाश का अनुवाद वफादारी और स्पष्टता दोनों में उत्कृष्ट है। वह ऑरवेल के व्यंग्य को हिंदी में प्रभावी ढंग से व्यक्त करने में सक्षम है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उपन्यास का संदेश भारतीय पाठकों तक पहुँचे।

ANIMAL FARM का हिंदी अनुवाद एक महत्वपूर्ण कृति है जो भारतीय पाठकों को ऑरवेल की क्लासिक रचना का आनंद लेने का अवसर प्रदान करती है। प्रकाश का अनुवाद ऑरवेल के व्यंग्य की सूक्ष्मता और गहराई को कैद करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उपन्यास का संदेश पाठकों के दिमाग में लंबे समय तक बना रहेगा।



Pinterest

Comments